जीवनी

जीवनी

डॉ० आशुतोष वर्मा (6 जनवरी 1980) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। वह लखनऊ के सुप्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ हैं और चिल्ड्रेन मेडिकल सेंटर के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। वह टीवी चैनलों में बेहद शालीनता एवं तर्कसंगतता के साथ समाजवादी पार्टी का पक्ष रखते हुए दिखाई देते हैं। सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में उनकी अग्रणी भूमिका रहती है।

वह हर महीने की 20 तारीख को निःशुल्क बच्चों का इलाज करते हैं। पिछले कई वर्षों से वह ये करते आ रहे हैं। चिल्ड्रेन मेडिकल सेंटर में महीने की 20 तारीख को वह बच्चों को निःशुल्क रूप से देखते हैं। इसके साथ ही वह पूरे लखनऊ सहित कस्बों, गाँवों में निःशुल्क स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन करते हैं, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को स्वास्थ्य जागरूकता एवं निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है। जनसेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमेशा देखने को मिलती है।

व्यक्तिगत जीवन

डॉ० आशुतोष वर्मा का जन्म 6 जनवरी 1980 को गोसाईगंज, लखनऊ के सदरापुर गाँव में हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय शत्रुघ्न लाल वर्मा एवं माता का नाम श्रीमती आशा वर्मा है। उनकी पत्नी का नाम श्रीमती सीमा सिंह (पी.एच.डी., एम.एस.सी.) है, जो चिल्ड्रेन मेडिकल सेंटर की निदेशक हैं एवं उनकी दो बेटियां भी हैं, जिनका नाम शिवांगी एवं अदिति है। डॉ० आशुतोष वर्मा की प्रारम्भिक शिक्षा लखनऊ के मशहूर कॉल्विन तालुकेदार कॉलेज से हुई और उन्होंने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई यहीं से पूरी की। इसके बाद उन्होंने सीपीएमटी क्वालीफाई किया और कानपुर स्थित गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ से डीसीएच (डिप्लोमा इन चाइल्ड हेल्थ) की डिग्री ली।

तत्पश्चात डॉ० आशुतोष वर्मा ने किर्गिस्तान से एम.डी., पीडियाट्रिक्स की डिग्री ली एवं यूएसए की बॉस्टन यूनिवर्सिटी से पीजीपीएम (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन पीडियाट्रिक न्यूट्रिशन) की भी डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2009-10 में उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग में मेडिकल ऑफिसर के रूप में अपने प्रोफेशनल कॅरियर की शुरुआत की।

वर्ष 2010 में उन्होंने डालीगंज, लखनऊ में चिल्ड्रेन मेडिकल सेंटर नाम से हॉस्पिटल शुरू किया। जिसके मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में वह वर्तमान में कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही वर्ष 2017-018 में वह उत्तर प्रदेश पीडियाट्रिक एकेडमी के जॉइंट सेक्रेटरी रह चुके हैं। 2018-019 में उन्होंने लखनऊ एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक्स के वाइस प्रेसीडेंट के रूप में अपनी सेवाएं दी। वर्ष 2018 में वह यूपी पेडिकॉन (UP-PEDICON) के चीफ ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी (Chief Organising Secretery) के दायित्व का निर्वहन किया।

जनवरी, 2018 में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की विकासवादी सोच से प्रभावित होकर उन्होंने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इसके बाद डॉ० आशुतोष वर्मा ने बड़ी संख्या में प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों से डॉ०्टर्स, प्रोफेसर्स एवं समाज के पढ़े-लिखे वर्गों को समाजवादी पार्टी में शामिल करवाया। वह टीवी चैनलों में बेहद शालीनता एवं तर्कसंगतता के साथ समाजवादी पार्टी का पक्ष रखते हुए दिखाई देते हैं।

डॉ० आशुतोष वर्मा अब तक विश्व के 30 से 40 देशों का दौरा कर चुके हैं एवं दुनिया के बड़े-बड़े मंचों पर बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं। बड़े-बड़े सेमिनारों में एक चिकित्सक, समाजसेवी एवं राजनीतिज्ञ के रूप में वह बेहद सरल शैली में अपनी बात रखते हैं। दुनिया के विभिन्न देशों में हुए सेमिनारों में बतौर मुख्य वक्ता के रूप में वह शामिल हुए हैं।

डॉ० आशुतोष वर्मा जी का मानना है कि उत्तर प्रदेश की समस्याओं को ठीक से समझकर उनका उचित और समयबद्ध समाधान देने वाले एकमात्र व्यक्ति पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी ही है। डॉ० वर्मा राज्य के कल्याण, समाज की भलाई और जनहित की किसी भी जिम्मेदारी को पूर्ण समर्पण और ईमानदारी के साथ लेने के लिए तैयार हैं।

Dr. Ashutosh Verma - Biography